Saturday, April 7, 2012

क्या वो आपको मंजूर होगा ??


सच पूछा जाए तो, ब्लॉग लिखना आत्मसंतुष्टि का परिचायक है, हम आत्मिक ख़ुशी के लिए ब्लॉग लिखते हैं, कुछ हद तक, ये हमारे अहम् को भी तुष्ट करता है, कुछ अलग सा करने की  प्रेरणा भी देता है,  जैसा हर जगह देखने को मिलता और अब तो हम सभी जानते हैं, ब्लॉगिंग, 'आत्माभिव्यक्ति' का एक सशक्त साधन  है ..लेकिन कभी-कभी हमारी ये 'आत्माभिव्यक्ति' हमें ऐसी स्थिति में लाकर खड़ा कर देती है, कि आप अपनी 'आत्माभिव्यक्ति' पर पछता कर रह जाते हैं, और आप खुद को मुश्किल में पाते हैं....

ब्लॉगिंग की दुनिया में आये हुए, मुझे कुछ वर्ष हो ही चुके हैं, और इन सालों में, जो मैंने देखा, समझा, जो गलतियाँ मुझसे हुई, और जो अनुभव मेरा रहा, उसके आधार पर आज मैं कह सकती हूँ, कि मैं सचमुच बहुत चिंतित हूँ...इस अंतरजाल के दुरूपयोग से...हमें यह मान कर चलना चाहिए कि, यहाँ सभी प्रबुद्ध नहीं हैं, सब आपका भला चाहने वाले नहीं हैं, सभी यहाँ वो नहीं हैं, जो नज़र आते हैं, इसलिए महिलाओं को ख़ास करके सतर्क रहने की, बहुत आवश्यकता है...हम यह न भूलें, अंतरजाल में लिखा गया सबकुछ, तारीख़ बन जाता है...

एक उदाहरण देती हूँ....अगर आपने कोई पोस्ट लिखी, उसके जवाब में या, फिर उसके समर्थन में किसी व्यक्ति ने एक और पोस्ट लिख दी, परन्तु जो पोस्ट लिखी गयी है, कोई ज़रूरी नहीं वो, सही मायने में आपका समर्थन कर रही है...और उसका उद्देश्य आपका समर्थन करना ही है, जैसा आप समझ रहे हैं...हो सकता है उस पोस्ट की भाषा, उसका सन्दर्भ आपके पूरे व्यक्तित्व को, कुछ और ही दिशा या रूप दे रहा हो..., आपको ऐसा प्रतीत हो रहा हो, कि उस व्यक्ति ने, आपका साथ दिया है, लेकिन वास्तव में वो पोस्ट आपको ऐसा नाम दे रही है...कि आप सोच भी नहीं सकते...सही मायने में वो नाम नहीं, बदनामी दे रही है...

हमें नहीं भूलना चाहिए कि, गूगल एक बहुत ही पोपुलर और बहुत पावरफुल सर्च इंजिन है...पूरे विश्व में करोड़ों लोग इसका उपयोग करते हैं...और सर्च करने वाले हर तरह की, चीज़ों की तलाश में रहते हैं...आप यह बिलकुल नहीं चाहेंगे कि, दुनिया के किसी कोने में बैठ कर, एक अनजान व्यक्ति ने, एक अश्लील शब्द से कुछ ढूंढना शुरू किया,  और आपका नाम, आपकी फोटो समेत, एकदम से सामने आ गया...और लोग आपको उस विषय में स्पेसिलिस्ट समझें...कम से कम मैं तो नहीं चाहूँगी...लेकिन ऐसा ही हो रहा है...मुझे इसकी बहुत चिंता है...और ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि एक पोस्ट के समर्थन में, जो पोस्ट लिखी गयी है..उसका शीर्षक भी ऐसा ही दिया गया है...

ब्लॉग जगत में हर तरह के लोग हैं, कुछ तो बस, आपकी नासमझियों के इंतज़ार में बैठे रहते हैं, आपने एक मौका दिया और देखिये वो आपके नाम का, कितना और कैसे इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आपके नाम से लिखी गयी पोस्ट, आपकी मर्ज़ी के बिना न लिखी जाए, इस बात की आप तसल्ली कर लें...ब्लॉग जगत में यह नियम बनना चाहिए...कि बिना आपकी मर्ज़ी के, आपके नाम का उपयोग, कोई न करे...फिर चाहे वो आपकी तारीफ में ही क्यों न हो....

आज मैं यहाँ, एक बात साफ़ कह देना चाहती हूँ, बिना मेरी इजाज़त, मेरे नाम का इस्तेमाल, या मेरे ब्लॉग के नाम, एड्रेस का इस्तेमाल, कोई भी, कहीं भी, नहीं कर सकता है...आप मेरे ब्लॉग पर आयें, आपका स्वागत है...इससे ज्यादा मुझे आपसे कोई अपेक्षा नहीं है...

हम सभी परिवार वाले हैं, इस पोस्ट के जरिए, मैं ब्लॉग जगत को, और उन ब्लागर्स को बताना चाहती हूँ, कि किसी का चरित्र हनन करना, और वो भी इस तरीके से, कि अगले को पता भी न चले, घोर अन्याय है, यह किसी भी हिसाब से इंसानियत नहीं है....ख़ास करके महिलाओं के प्रति ...ये न भूलें, उन महिलाओं के, पति, बच्चे सभी होते हैं, और इस तरह की अश्लीलता के साथ, अपनी माँ का, या पत्नी का नाम देखना, फोटो समेत, उनके लिए, बहुत कष्टदायक हो सकता है...कौन जाने बच्चों के दोस्त, कहीं देख लें और बच्चों का जीना हराम कर दें....इसतरह बड़ी आसानी से कई ज़िंदगियाँ तबाह हो सकतीं हैं...  

ब्लॉग जगत की सभी महिलाएं पढ़ी-लिखी और घर-परिवार वाली हैं , उनके नाम का बेज़ा इस्तेमाल न किया जाए, यूँ तो,सबकी अपनी-अपनी  जिम्मेदारी होती है यहाँ, हर इंसान अपने कामों के लिए, खुद ही जिम्मेवार होता है...फिर भी, अगर किसी ने कोई नासमझी की, तो हम सब का फ़र्ज़ है, उसे सम्हालना, उसे आगाह करना, न कि उसे और मुसीबत में डाल देना , मानवता का तकाज़ा ये नहीं है...इंसानियत की बड़ी-बड़ी बातें करने वालों से, इतनी इंसानियत की अपेक्षा, तो करते हैं हम सब....क्या पता आपके द्वारा, आवेश में आकर लिखी गयी एक अदद पोस्ट...किसका जीवन बर्बाद कर दे...!!!

जब भी आप ऐसा करें, तो एक बार अपनी, माँ, अपनी पत्नी, अपनी बहन और अपनी बच्ची की तरफ अवश्य देखें...क्या उनके साथ, ऐसी कोई भी हरकत, कोई दूसरा करे, तो क्या वो उचित होगा और क्या वो आपको मंजूर होगा ??

हाँ नहीं तो..!!